Move to Jagran APP

Tesla in India: भारत में अपनी सबसे सस्ती EV बनाएगी टेस्ला! PM Modi से मिलने के बाद Elon Musk कर सकते हैं कई बड़े एलान

कंपनी की तरफ से भारत में पहली और एशिया में तीसरी ईवी बनाने की फैक्ट्री लगाने की संभावना है। इसके साथ ही यह भी माना जा रहा है कि टेस्ला सीईओ मस्क भारत में दुनिया की अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने का भी एलान करेंगे। एलन मस्क की पीएम मोदी से मुलाकात 22 अप्रैल 2024 को होना संभव है।

By Jagran News Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 18 Apr 2024 10:00 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 10:00 PM (IST)
भारत में अपनी सबसे सस्ती EV बनाएगी टेस्ला!

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla और सोशल मीडिया साइट X के प्रमुख Elon Musk अगले सप्ताह भारत में होंगे। इस दौरान वह भारत के तीन प्रमुख औद्योगिक सेक्टर सोलर ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन और सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट सेवा में उतरने की घोषणा कर सकते हैं।

loksabha election banner

इंडिया में बनेगी Tesla की सबसे सस्ती कार  

कंपनी की तरफ से भारत में पहली और एशिया में तीसरी ईवी बनाने की फैक्ट्री लगाने की संभावना है। इसके साथ ही यह भी माना जा रहा है कि टेस्ला सीईओ मस्क भारत में दुनिया की अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने का भी एलान करेंगे।

भारत स्थित प्लांट यहां के घरेलू बाजारों से ज्यादा एशिया और लैटिन अमेरिकी देशों के बाजारों को ध्यान में रख कर लगाने की तैयारी है। टेस्ला प्रमुख की तरफ से ये सारी घोषणाएं तब होंगी, जब भारत में आम चुनाव का दौर शुरु हो चुका है और पीएम मोदी की सरकार वर्ष 2047 तक भारत को विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा करने की बात लगातार कर रही है।

यह भी पढ़ें- Tata Motors अब भारत में बनाएगी Jaguar Land Rover की कारें? 1 बिलियन डॉलर के निवेश की उम्मीद

PM Modi से होगी 22 अप्रैल को मुलाकात  

मस्क की पीएम मोदी से मुलाकात 22 अप्रैल, 2024 को होना संभव है। एलन मस्क की भारत में अपनी सैटेलाइट आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक को लेकर भी घोषणा करने वाले हैं। एक दिन पहले ही दूरसंचार विभाग (डॉट) ने स्टारलिंक की भारतीय संचालन संबंधी प्रस्ताव को सैद्दांतिक मंजूरी दे दी है।

इसकी अंतिम मंजूरी गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय और संचार मंत्रालय के बीच विमर्श के बाद मिलेगी। संभवत: जब मस्क शनिवार को देर शाम तक नई दिल्ली पहुंचेंगे तब तक उक्त मंजूरी भी मिल जाएगी। भारत सरकार ने इस सेवा को लेकर पूर्व में जो भी सवाल उठाए थे उसका जवाब कंपनी की तरफ से दे दिया गया है। जैसे कंपनी का शेयरहोल्डिंग पैटर्न क्या है और निवेश के लिए संबंधित राशि कहां से दी जाएगी।

 इंटरनेट सेवा भी होगी शुरू? 

सैटेलाइट आधारित संचार व इंटरनेट सेवा भारत में देने को लेकर मस्क ने जून, 2023 में ही अपनी मंशा जताई थी। इससे दूर-दराज या पहाड़ी इलाकों में बहुत ही तेज गति से इंटरनेट सेवा दी जा सकती है। मस्क भारत की यात्रा पर तब आ रहे हैं जब चीन व अमेरिका के ईवी में उनकी हिस्सेदारी कम होने की खबर आई है।

चीन अभी ईवी का सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है, लेकिन वहां की घरेलू कंपनियां (बीवाइडी आदि) काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। ऐसे में टेस्ला की नजर भारतीय बाजार पर है और वह भारत में ऐसी इलेक्टि्रक कार लांच करना चाहती है जो दुनिया भर के विकासशील बाजारों में बेची जा सके।

बैठक के बाद होंगे कई फैसले 

एक तरह से भारत अभी टेस्ला के लिए एक प्राथमिकता वाला देश बन गया है जहां वह ईवी के अलावा दूसरे प्रौद्योगिक आधारित उद्योगों में निवेश कर सकती है। बहरहाल, इस बारे में विस्तार से घोषणा पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद होने की संभावना है। कंपनी यह भी बताएगी की उसका भारत स्थित संयंत्र किस राज्य में होगा। मस्क की भारतीय स्टार्ट अप और देश के कुछ प्रसिद्ध उद्योगपतियों से भी मुलाकात होगी।

यह भी पढ़ें- Car Safety Tips: एक्सीडेंट के दौरान परेशानी पैदा कर सकते हैं Airbag! जान लीजिए उपयोग के सही नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.