Move to Jagran APP

Mileage Tips: बाइक से निकालना है बेहतरीन माइलेज, तो तुरंत करें ये काम; पहले दिन से ही दिखेगा असर

मोटरसाइकिल के माइलेज को बेहतर बनाने के लिए कार्बोरेटर रीट्यूनिंग बहुत जरूरी है। अगर आपको अपनी मोटरसाइकिल से अधिकतम माइलेज नहीं मिल रहा है तो कार्बोरेटर सेटिंग्स की जांच करें। यदि आपको ट्रैफिक सिग्नल पर 20 सेकंड से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है तो इंजन को बंद करना बेहतर रहेगा। जब आप इसमें अनावश्यक अपडेट और मॉडिफिकेशन कराते हैं तो इसका सीधा असर इंजन पर भी पड़ता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Fri, 12 Apr 2024 09:00 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 09:00 PM (IST)
बाइक से निकालना है बेहतरीन माइलेज, तो तुरंत करें ये काम

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। डेली कम्यूटिंग के लिए मोटरसाइकिल सबसे बेहतरीन विकल्प हैं। हालांकि, मौजूदा समय में लगातार बढ़ रहे फ्यूल प्राइस के चलते लोग माइलेज की चिंता करने लगे हैं। आपकी मोटरसाइकिल के माइलेज को बेहतर बनाने के लिए हम कुछ आसान और महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं।

loksabha election banner

कार्बोरेटर को रिट्यून करें

मोटरसाइकिल के माइलेज को बेहतर बनाने के लिए कार्बोरेटर रीट्यूनिंग बहुत जरूरी है। अगर आपको अपनी मोटरसाइकिल से अधिकतम माइलेज नहीं मिल रहा है, तो कार्बोरेटर सेटिंग्स की जांच करें। इसे इलेक्ट्रिक या मैनुअल रूप से पुनः ट्यून किया जा सकता है। ऐसा करने से इंजन की कार्य क्षमता बढ़ेगी और माइलेज में भी काफी सुधार होगा।

यह भी पढ़ें- Indian Automobile Industry ने FY24 में दर्ज की 12.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी, एक्सपोर्ट में आई मामूली गिरावट

ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन बंद रखें 

यदि आपको ट्रैफिक सिग्नल पर 20 सेकंड से अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है, तो इंजन को बंद करना बेहतर रहेगा। इंजन चालू रखते हुए बेकार खड़े रहने का मतलब है कि फ्यूल जल रहा है। इसलिए, ट्रैफिक सिग्नल पर जहां आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है, वहां इंजन बंद करके आप काफी ईंधन बचा सकते हैं।

टायर प्रेसर चेक करें

किसी भी वाहन की फ्यूल एफिशियंशी टायर प्रेसर पर भी काफी निर्भर करती है। जब भी मोटरसाइकिल को लंबी यात्रा पर ले जाएं, तो पेट्रोल पंप पर टायर प्रेशर चेक करवा लें और इसे नियमित रूप से मेंटन करते रहें।

मोटरसाइकिल को साफ रखें

मोटरसाइकिल को साफ-सुथरा और साफ-सुथरी स्थिति में रखने से बेहतरीन माइलेज प्राप्त किया जा सकता है। बाइक को समय-समय पर धोएं और साफ रखें। इसके अलावा, मूविंग पार्ट्स को लुब्रिकेंट देना न भूलें।

मॉडिफिकेशन से बचें 

OEMs किसी भी वाहन को काफी R&D करके डिजाइन करती हैं। जब आप इसमें अनावश्यक अपडेट और मॉडिफिकेशन कराते हैं, तो इसका सीधा असर इंजन पर भी पड़ता है। इसकी वजह से बाइक की फ्यूल एफिशियंशी भी घटती है। 

यह भी पढ़ें- ये 5 नई 7-सीटर एमपीवी इंडियन मार्केट में मारेंगी एंट्री, लिस्ट में EV भी शामिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.