Move to Jagran APP

Car Driving Tips: कार में बच्चों के साथ कर रहे हैं सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल

अक्‍सर लोग अपनी कार में अपने परिवार के साथ सफर करते हैं। लेकिन लापरवाही बरतने के कारण कई बार हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर बच्‍चों के साथ कार में सफर करने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती। बच्‍चों के साथ कार में किन बातों का ध्‍यान रखते हुए सफर करना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 11 Apr 2024 11:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 11:00 AM (IST)
बच्‍चों के साथ कार में किस तरह सुरक्षित सफर किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनियाभर में लोग अपनी कार में अपने परिवार के साथ सफर करना पसंद करते हैं। बच्‍चों को भी कार में सफर करना काफी अच्‍छा लगता है। लेकिन कई बार लापरवाही के कारण बच्‍चों को चोट लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि अगर बच्‍चों के साथ आप कार में सफर करते हैं, तो किन बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है।

loksabha election banner

सीट बेल्‍ट का रखें ध्‍यान

बच्‍चों के साथ ही बड़ों को भी कार में सफर करने से पहले सीट बेल्‍ट को लगाना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ हादसे के समय सुरक्षा मिलती है बल्कि सीट बेल्‍ट न लगाने के कारण पुलिस की ओर से की जाने वाली कार्रवाई से भी बचा जा सकता है। दूसरी ओर बच्‍चे अगर सीट बेल्‍ट नहीं लगाएं तो फिर वह कार में एक जगह नहीं बैठ पाते, जिससे उनको कार चलाते हुए संभालना भी काफी मुश्किल हो जाता है।

चाइल्‍ड लॉक का करें उपयोग

अगर आप अपनी कार में बच्‍चों के साथ सफर करते हैं, तो कई बार बच्‍चे चलती हुई कार में दरवाजा भी खोल देते हैं। ऐसे में बच्‍चों की सुरक्षा के साथ ही सड़क पर अन्‍य वाहनों की सुरक्षा पर भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कंपनियों की ओर से सभी कारों में चाइल्‍ड लॉक दिया जाता है। जब भी कार में बच्‍चों के साथ सफर करें तो हमेशा चाइल्‍ड लॉक को लगाएं। ऐसा करने से बच्‍चे कार को अंदर से नहीं खोल पाएंगे और उनकी सुरक्षा में बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें- Car Brake Pad: कार में ब्रेक पैड खराब होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, समय पर बदलें, रहेंगे सुरक्षित

खास सीट का करें उपयोग

अगर आपकी कार में नवजात या कम उम्र के बच्‍चे सफर करते हैं, तो फिर उनको सामान्‍य सीट पर नहीं बिठाना चाहिए। इसकी जगह बाजार में चार से छह साल तक के बच्‍चों के लिए खासतौर पर बनाई गई सीटों को खरीदा जा सकता है। इस तरह की सीटों पर बच्‍चों के साथ सफर करने पर उनको ज्‍यादा सुरक्षा मिलती है।

सनरूफ से बाहर न निकालें

कुछ लोग बच्‍चों के साथ कार में सफर करते हैं, तो सनरूफ खोलकर कार चलाते हैं। खुले हुए सनरूफ में से कई बार बच्‍चे बाहर निकलते हैं। ऐसा करने में भले ही बच्‍चों को अच्‍छा लगता है, लेकिन इस तरह सफर करना खतरे को बढ़ाता है। सनरूफ या खुली हुई खिड़कियों से बाहर निकलने पर बच्‍चों को चोट लगने का खतरा होता है। दूसरी ओर पुलिस भी इस तरह सफर करने पर चालान काट सकती है।

यह भी पढ़ें- Airbag In Car: कार में Airbag होने के बाद भी होता है गंभीर चोट का खतरा, जानें किन बातों का रखें ध्‍यान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.