Move to Jagran APP

Bike Tips: इन चार तरीकों से रखें बाइक की चेन का ध्‍यान, कभी नहीं होंगे परेशान

भारत में बड़ी संख्‍या में लोग बाइक का उपयोग करते हैं। लेकिन कुछ लोग बाइक के साथ लापरवाही करते हैं जिससे चेन में खराबी आने का खतरा बढ़ जाता है। अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर बाइक की चेन को बिना परेशानी लंबे समय तक चलाया जा सकता है। किस तरह से चेन का रख रखाव (Bike Tips) आसानी से किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 22 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2024 08:00 AM (IST)
किस तरह से बाइक की चेन की उम्र को बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। बाइक को बिना समस्‍या लंबे समय तक चलाने के लिए कई बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। ऐसे ही बाइक की चेन के साथ लापरवाही की जाए तो फिर बाइक चलाने में परेशानी होने लगती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि किस तरह से बाइक की चेन का आसानी से ध्‍यान रखा जा सकता है।

loksabha election banner

चेनसेट रखें साफ

बाइक चलाते हुए कई तरह की गंदगी और धूल-मिट्टी चेनसेट पर लगती है। लंबे समय तक यह जमा हो जाती है और फिर चेन की उम्र कम हो जाती है। इसलिए बाइक में चेनसेट को हमेशा साफ रखना चाहिए। ऐसा करने से चेनसेट की उम्र को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। चेनसेट को साफ रखने के लिए ब्रश और स्‍प्रे का उपयोग किया जा सकता है।

चेन को करें लुब्रिकेट

चेन की सफाई के साथ ही उसे सही तरह से लुब्रिकेट करना भी जरूरी होता है। करीब 500 से एक हजार किलोमीटर के बीच चेन को साफ करके सही तरह से लुबिक्रेट करना काफी जरूरी होता है। यह चेन पर एक सुरक्षा परत बनाता है, जिससे चेन जल्‍दी खराब नहीं होती।

यह भी पढ़ें- 125cc Scooter: 125 सीसी सेगमेंट में आते हैं कौन से स्‍कूटर्स, कैसे हैं फीचर्स और कीमत, जानें डिटेल

लुब्रिकेट करने के बाद न चलाएं बाइक

जब भी चेन को सही तरह से लुब्रिकेट करें तो उसके तुरंत बाद बाइक को नहीं चलाना चाहिए। बल्कि बाइक को कुछ देर के लिए एक जगह पर खड़ा कर देना चाहिए। इस तरह से बाइक की चेन पर किए गए स्‍प्रे को सही तरह से सूखने का समय मिलता है, जिससे चेन की उम्र को बढ़ाया जा सकता है।

चेन की एडजस्‍टमेंट का रखें ध्‍यान

बाइक चलाने के कारण कई बार चेन ढीली हो जाती है। ज्‍यादा ढीली होने के कारण चेन उतरने और टूटने का खतरा भी होता है। इसलिए चेन की समय समय पर एडजस्‍टमेंट करवानी चाहिए। अगर चेन ढीली हो जाए तो उसे टाइट करवाना चाहिए। चेन ज्‍यादा ढीली हो जाती है तो कई बार आवाज आने लगती है। ऐसे में उसे अच्‍छी तरह से टाइट करवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- BMW G 310 RR Vs Kawasaki Ninja 300: 300 सीसी की इन दोनों बाइक्‍स में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.