Move to Jagran APP

Car Care Tips: Matte फिनिश पेंट का किस तरह रखें ध्‍यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान, जानें डिटेल

बाजार में कई कंपनियों की ओर से अपनी कारों को Matte फिनिश पेंट के साथ भी ऑफर किया जाता है। इस तरह के पेंट वाली कार का ध्‍यान रखना काफी ज्‍यादा जरूरी (Car Care Tips) होता है। ऐसा न करने पर बड़ा नुकसान होने का खतरा भी होता है। किस तरह से Matte फिनिश पेंट वाली कार का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 15 Apr 2024 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 09:00 AM (IST)
Matte फिनिश पेंट वाली कारों का किस तरह ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। सामान्‍य पेंट की तरह ही बाजार में कार निर्माताओं की ओर से Matte फिनिश पेंट वाली कारों को भी ऑफर किया जाता है। जिसे ग्राहकों की ओर से भी काफी पसंद किया जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि Matte फिनिश पेंट वाली कारों में बड़ा नुकसान न हो, इसके लिए किन बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी (Matte Car Paint Care Tips) होता है।

loksabha election banner

Matte फिनिश पेंट के साथ होती है यह परेशानी

अगर आपकी Car का पेंट भी Matte फिनिश के साथ है, तो फिर इस तरह के पेंट का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। इस तरह के पेंट वाली कारें अन्‍य कारों की तरह ज्‍यादा चमकदार नहीं होती। ऐसे में अगर कार पर कोई छोटी खरोंच भी लग जाती है तो फिर वह आसानी से दिखाई देती है। आसानी से दिखाई देने के कारण वह कई बार काफी खराब भी लगती है। इसलिए इस तरह के पेंट का काफी ध्‍यान रखना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Car AC: इन गर्मियों में कार के एसी से होगी बेहतरीन कूलिंग, बस ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें

इन विकल्‍पों का न करें उपयोग

Matte फिनिश पेंट वाली कारों पर जेट क्‍लीनर, खास तरह की कोटिंग, चमक बढ़ाने के लिए पॉलिश और ऑटोमैटिक कार वॉश जैसे विकल्‍पों का उपयोग नहीं करना चाहिए। इनके कारण पेंट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसे ठीक करवाने में फिर ज्‍यादा खर्च होने के साथ ही समय भी लगता है। इनके अलावा इस तरह की पेंट स्‍कीम के साथ आने वाली कारों पर स्‍टीकर लगाना या बाजार से किसी तरह के ग्राफिक्‍स का उपयोग करने से भी पेंट खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे करें सफाई

अगर Matte फिनिश पेंट वाली कार को साफ करना हो तो माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करना बेहतर होता है। इसके साथ ही इस तरह के पेंट वाली कारों के लिए बाजार में खास तरह के कार शैंपू मिलते हैं, जिनसे इनको आसानी से साफ किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- अपनी Car के लिए Online खरीदें ये Gadgets, सफर को बनाते हैं आसान, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.