Move to Jagran APP

Bike Care Tips: बीच सफर में बाइक न हो जाए बंद, रखें किन तीन बातों का ध्‍यान, जानें डिटेल

अक्‍सर लोगों की लापरवाही के कारण बाइक को लंबे समय में नुकसान पहुंचता है। कई बार बाइक को नुकसान होने के कारण बीच सफर में यह बंद भी पड़ जाती है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर बाइक को बीच सफर में बंद होने से बचाया जा सकता है। किन तीन बातों का ध्‍यान (Bike Care Tips) रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Sun, 14 Apr 2024 10:30 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 10:30 AM (IST)
तीन बातों का ध्‍यान (Bike Tips) रखते हुए बाइक को बीच सफर में बंद होने से बचाया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत सहित दुनिया के कई देशों में लोग दो पहिया वाहन का सबसे ज्‍यादा उपयोग करते हैं। लेकिन लापरवाही के कारण बाइक को नुकसान भी पहुंचाते हैं। हम इस खबर में आपको ऐसी तीन बातों की जानकारी (Bike Care Tips) दे रहे हैं, जिनको ध्‍यान रखकर बाइक को बीच सफर में बंद होने से बचाया जा सकता है।

loksabha election banner

बाइक का फिल्‍टर करें साफ

नियमित तौर पर बाइक के फिल्‍टर को साफ करने से भी बीच सफर में बाइक बंद होने से बचाई जा सकती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि बाइक के इंजन को सही तरह से चलाने के लिए हवा की जरूरत होती है। इंजन तक साफ हवा पहुंचाने का काम एयर फिल्‍टर का होता है। अगर एयर फिल्‍टर गंदा हो और चोक हो जाए तो फिर इंजन तक उचित मात्रा में हवा जाने में परेशानी होती है। जिससे कई बार बाइक बीच सफर में बंद भी हो जाती है।

स्‍पार्क प्‍लग रखें साफ

बाइक में स्‍पार्क प्‍लग का साफ रहना भी आपको बीच सफर में किसी भी परेशानी से बचा सकता है। स्‍पार्क प्‍लग का काम ईंधन को जलाने के लिए जरूरी स्‍पार्क देना होता है। लेकिन अगर यह गंदा हो जाए या फिर स्‍पार्क प्‍लग खराब हो जाए तो फिर बाइक बीच सफर में बंद भी पड़ सकती है। इसलिए नियमित तौर पर स्‍पार्क प्‍लग की सफाई करने पर भी यह खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- Bike Engine Oil: बाइक का इंजन ऑयल कब बदलना चाहिए, किन बातों से लगाएं पता, जानें डिटेल

पेट्रोल भी है जरूरी

किसी भी इंजन को चलाने के लिए पेट्रोल का उचित मात्रा में होना काफी जरूरी होता है। लेकिन कई बार लोग अपनी बाइक को बेहद कम पेट्रोल या रिजर्व मोड में ही चलाते हैं। जिससे कई बार बाइक बीच सफर में ही बंद हो जाती है। इसके अलावा कम पेट्रोल के साथ बाइक चलाने पर कई और भी नुकसान लंबे समय में होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि बाइक में पेट्रोल टैंक कम से कम आधा भरा हुआ रखें। इससे न सिर्फ बाइक बंद होने से बचाया जा सकता है, बल्कि इस तरह से बाइक में और भी परेशानियों को दूर रखने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- Suzuki V Strom 800DE Vs BMW F 850 GS: 800 सीसी की इन दोनों एडवेंचर बाइक्‍स में से कौन है बेहतर, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.