Move to Jagran APP

CNG Car से निकालना है बेहतरीन माइलेज, तो कर लीजिए ये 4 जरूरी काम; पहले दिन से ही दिखने लगेगा असर

सीएनजी हवा की तुलना में काफी हल्की होती है। अगर कार का एयर फिल्टर गंदा है तो इस वजह से एयर-फ्यूल मिक्स्चर कंबंशन में दिक्कत होती है। घिसा हुआ क्लच कार के माइलेज को काफी कम कर देता है जिससे इंजन की शक्ति पहियों तक नहीं पहुंच पाती है। इसके परिणामस्वरूप कम एफिशियंशी और अधिक ईंधन खपत होती है जिससे आपका कीमती ईंधन बर्बाद होता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Sat, 13 Apr 2024 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 06:00 PM (IST)
आइए, CNG Car से बेहतरीन माइलेज निकालने के कुछ टिप्स जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर अनिश्चिचताओं के बीच लोग CNG Cars को बेहतर ऑप्शन मानते हैं। मौजूदा समय में सीएनजी एक व्यवहार्य और पॉपुलर फ्यूल ऑप्शन बन गया है।

loksabha election banner

हम आपके लिए कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से सीएनजी कार बेहतर माइलेज प्रदान कर सकती है। आइए इन्हे स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं।

एयर फिल्टर साफ रखें

सीएनजी हवा की तुलना में काफी हल्की होती है। अगर कार का एयर फिल्टर गंदा है, तो इस वजह से एयर-फ्यूल मिक्स्चर कंबंशन में दिक्कत होती है। इस वजह से इंजन पर अधिक दबाव पड़ता है ईंधन की खपत बढ़ जाती है। अगर आप एयर फिल्टर की क्वालिटी के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो किसी पेशेवर मैकेनिक से इसकी नियमित जांच करवाएं। साथ ही इसे हर 5,000 किमी पर बदलना न भूलें।

यह भी पढ़ें- जल्द एंट्री मारेंगी ये 2 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, स्कोडा और किआ लिस्ट में शामिल

क्लच जांचते रहें

घिसा हुआ क्लच कार के माइलेज को काफी कम कर देता है, जिससे इंजन की शक्ति पहियों तक नहीं पहुंच पाती है। इसके परिणामस्वरूप कम एफिशियंशी और अधिक ईंधन खपत होती है, जिससे आपका कीमती ईंधन बर्बाद होता है। इसलिए, हमेशा यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया जाता है कि कार की क्लच अच्छी स्थिति में हों।

इसके साथ ही समय-समय पर ट्रांसमिशन फ्लुइड की जांच करते रहें और ट्रांसमिशन फिल्टर को भी बदलते रहें। सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए किसी पेशेवर मैकेनिक की मदद लें, क्योंकि यह एक मैकेनिकल प्रोसेस है।

अच्छे स्पार्क प्लग यूज करें

सीएनजी कारों को इंजन में इग्निशन प्रक्रिया के लिए मजबूत स्पार्क प्लग की आवश्यकता होती है, क्योंकि सीएनजी वाहन का इग्निशन तापमान पेट्रोल कार की तुलना में बहुत अधिक होता है। इसलिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले स्पार्क प्लग का उपयोग करना बहुत जरूरी है।

टायर प्रेशन मेंटेन रखें

चार टायर अन्य प्रमुख कारकों के अलावा, कार के लिए बेहतर माइलेज सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। टायर में हवा का दबाव कम होने पर गाड़ी चलाने से रबर और सड़क के बीच घर्षण बढ़ जाता है। इससे इंजन पर अधिक दबाव पड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की खपत अधिक होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप टायर प्रेशन मेंटेन रखें।

यह भी पढ़ें- Jeep Wrangler facelift इंडियन मार्केट में 22 अप्रैल को मारेगी एंट्री, पहले से इतनी बदल जाएगी ये ऑफरोडर एसयूवी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.