Move to Jagran APP

Electric Car की Service के समय किन बातों का रखें ध्‍यान, नहीं होंगे परेशान

पेट्रोल और डीजल कारों के साथ ही देश भर में Electric Car की मांग भी लगातार बढ़ रही है। सामान्‍य कार के मुकाबले Electric Car की सर्विस करवाते हुए अगर लापरवाही बरती जाए तो फिर परेशानी भी हो सकती है। इस तरह की कार की Service के समय किन बातों का ध्‍यान रखना काफी जरूरी होता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Mon, 15 Apr 2024 08:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 08:00 PM (IST)
Electric Car की सर्विस के समय किन बातों का रखें ध्‍यान, जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। इंजन वाली पेट्रोल डीजल कारों के मुकाबले Electric Car की देखभाल थोड़ी अलग तरह से की जाती है। इसके साथ ही इनकी Service के समय पर भी कुछ चीजों पर खास ध्‍यान देने की जरूरत पड़ती है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि Electric Car की Service के समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

loksabha election banner

समय पर करवाएं Electric Car की Service

इलेक्ट्रिक कार की सर्विस को हमेशा समय पर करवाना चाहिए। ऐसा करने से कई महत्‍वपूर्ण पार्ट्स में खराबी की समस्‍या को दूर रखने में मदद मिलती है। साथ ही समय पर सर्विस करवाने के कारण कार को लंबे समय तक चलाया जा सकता है।

बैटरी की जांच करवाएं

जब भी इलेक्ट्रिक कार को सर्विस के लिए लेकर जाएं, तो हमेशा उसकी बैटरी की जांच भी करवाएं। इससे आपको जानकारी मिलती है कि आपकी कार में लगी बैटरी की हेल्‍थ कितनी बेहतर है।

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: Matte फिनिश पेंट का किस तरह रखें ध्‍यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान, जानें डिटेल

कूलेंट भी करें चेक

इलेक्ट्रिक कार में भले ही इंजन न हो, लेकिन कई कारों में कूलेंट के जरिए बैटरी के तापमान को सामान्‍य बनाया जाता है। ऐसे में जब भी सर्विस करवाएं तो हमेशा कूलेंट को भी चेक करवाएं। अगर जरूरत हो तो कूलेंट बदलें या फिर उसे टॉप-अप करवाएं। इससे बैटरी के तापमान को सामान्‍य बनाए रखने में मदद मिलती है।

इनका भी रखें ध्‍यान

इलेक्ट्रिक कार की सर्विस के समय बैटरी, मोटर और कूलेंट के साथ ही ब्रेक पैड, लाइट्स, टायर का ध्‍यान भी रखना चाहिए। जरूरत हो तो टायर रोटेशन करवाएं। इसके अलावा ब्रेक पैड भी बदले जा सकते हैं। लाइट्स की सेटिंग को भी सर्विस के दौरान ही ठीक करवाया जा सकता है।

न करें यह काम

इलेक्ट्रिक कार की सर्विस के साथ ही कुछ बातों का ध्‍यान रोजमर्रा के समय भी रखना चाहिए। कभी भी इलेक्ट्रिक कार को सूरज की सीधी रोशनी में पार्क न करें। ऐसा करने से भी बैटरी और मोटर पर बुरा असर होता है। साथ ही हर बार फास्‍ट चार्जिंग की जगह कार को सामान्‍य चार्जर से चार्ज करना चाहिए। इससे बैटरी की उम्र को बढ़ाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें- Car AC: इन गर्मियों में कार के एसी से होगी बेहतरीन कूलिंग, बस ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.