Move to Jagran APP

CNG Car Safety: सीएनजी गाड़ी के साथ लापरवाही करना पड़ सकता है महंगा, जानें किस तरह होते हैं नुकसान

पेट्रोल और डीजल के मुकाबले CNG Car को चलाना थोड़ा सस्‍ता पड़ता है। जिस कारण बड़ी संख्‍या में लोग सीएनजी कार को खरीदते हैं। लेकिन सीएनजी कार के कुछ नुकसान भी होते हैं इसके साथ ही सुरक्षा (CNG Car Safety) पर भी खतरा बढ़ जाता है। सीएनजी कार के क्‍या नुकसान होते हैं और इस तरह की कारों से सुरक्षा पर क्‍या खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 23 Apr 2024 10:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 10:00 AM (IST)
CNG Car की Safety पर किन कारणों से खतरा होता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में पेट्रोल और डीजल के साथ ही सीएनजी से चलने वाली कारों का काफी ज्‍यादा उपयोग ( cng cars in India) होता है। भले ही सीएनजी कार को चलाना थोड़ा सस्‍ता पड़ता है। लेकिन ऐसी कारों के कुछ नुकसान भी होते हैं। सीएनजी कारों के साथ किस तरह के नुकसान (cng cars drawbacks) होते हैं, हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

loksabha election banner

सामान रखने में होती है परेशानी

सीएनजी कार का सबसे बड़ा नुकसान (cng cars drawbacks) यह होता है कि इस ईंधन से कार को चलाने के लिए अलग से सिलेंडर कार में फिट करना पड़ता है। जिस कारण कार में सामान रखने में काफी ज्‍यादा परेशानी होती है। कार की डिग्‍गी में सीएनजी के सिलेंडर को लगाया जाता है। जिसके बाद कार में सामान के साथ सफर करना मुश्किल हो जाता है।

सर्विस न करवाने से होगी परेशानी

अगर CNG Car की सर्विस को समय पर नहीं करवाया जाता तो इससे इंजन के कुछ पार्ट काफी जल्‍दी खराब हो जाते हैं। लगातार इस तरह की लापरवाही के कारण कार का इंजन भी सीज हो सकता है। आमतौर पर सर्विस के दौरान पेट्रोल इंजन की सेटिंग ही देखी जाती है। वहीं सीएनजी के लिए अलग से सेटिंग को करवाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Car Buying Tips: बिना डाउनपेमेंट दिए खरीदें Car, EMI भी होगी कम, जानें कैसे

पिकअप में कमी

सीएनजी कार का पिकअप पेट्रोल कार के मुकाबले कम होता है। कंपनी से सीएनजी के साथ आने वाली कारों में उसी तरह से सेटिंग की जाती है। लेकिन पुरानी कार में सीएनजी किट लगवाने के बाद पिकअप में कमी को साफतौर पर महसूस किया जा सकता है। कई बार जरूरत के समय पिकअप और पावर कम होने से परेशानी हो सकती है।

सुरक्षा पर खतरा

सीएनजी कार का सही तरह से ध्‍यान न रखा जाए तो फिर इससे सुरक्षा पर भी खतरा बढ़ जाता है। कार में सीएनजी सिलेंडर और पाइप होती है, जिसके जरिए सीएनजी को सिलेंडर तक और फिर सिलेंडर से इंजन तक पहुंचाया जाता है। अगर इनकी नियमित तौर पर देखभाल न की जाए तो फिर लीकेज की समस्‍या हो सकती है। अगर लीकेज की समस्‍या हो जाए तो फिर आग लगने जैसे कई खतरे बढ़ जाते हैं। इससे बचने के लिए सीएनजी कार के सिलेंडर का हर तीन साल में टेस्‍ट (safety of cng cars) करवाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.