Move to Jagran APP

Car AC: इन गर्मियों में कार के एसी से होगी बेहतरीन कूलिंग, बस ध्‍यान रखनी होंगी ये बातें

गर्मियों के मौसम में Car चलाते हुए अगर AC की कूलिंग में परेशानी आ जाती है तो फिर सफर पूरा करने में काफी परेशानी होती है। लेकिन अगर कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फिर गर्मियों में भी Car AC से बेहतरीन कूलिंग पाई जा सकती है। एसी से बेहतर कूलिंग के लिए किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Sun, 14 Apr 2024 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2024 09:00 AM (IST)
गर्मियों में Car AC से किस तरह बेहतर कूलिंग मिल सकती है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। देशभर में गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है। ऐसे में Car से सफर करते हुए AC की कूलिंग नहीं हो तो फिर सफर पूरा करने में परेशानी हो जाती है। कई बार लोगों की लापरवाही से एसी में परेशानी आ जाती है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखते हुए एसी से बेहतरीन कूलिंग ली जा सकती है। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी दे रहे हैं, जिनको ध्‍यान में रखकर कार के एसी से बेहतर कूलिंग पाई जा सकती है।

loksabha election banner

धूप से बचाएं Car

अक्‍सर लोग गाड़ी को पार्क करते हुए सबसे बड़ी गल‍ती करते हैं, कि वह अपनी कार को सीधी धूप में खड़ी करते हैं। ऐसा करने से कार का केबिन काफी तेजी से गर्म हो जाता है। जिसके बाद सफर करने पर केबिन को ठंडा करने में काफी समय लगता है और एसी की कूलिंग काफी देर बाद लगती है। एसी के ज्‍यादा काम करने के कारण ईंधन की खपत भी बढ़ जाती है। इसलिए कोशिश करें कि कार को कवर्ड पार्किंग या ऐसी जगह पार्क करें जहां सीधी धूप न लगे।

करें Sun Shade का उपयोग

गर्मियों के दौरान जब भी कार को पार्क करें तब Sun Shade का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से कार के केबिन में धूप नहीं आ पाती और इससे केबिन का तापमान ज्‍यादा गर्म नहीं होता। Sun Shade का उपयोग करने के कारण कार में कूलिंग जल्‍दी होती है। लेकिन कुछ जगहों पर सफर के दौरान Sun Shade का उपयोग करने पर पुलिस की ओर से कार्रवाई भी हो सकती है, इसलिए सिर्फ कार पार्क करते हुए ही इनका उपयोग करें।

यह भी पढ़ें- अपनी Car के लिए Online खरीदें ये Gadgets, सफर को बनाते हैं आसान, जानें डिटेल

Car AC का फिल्‍टर रखें साफ

कार में एसी की कूलिंग बेहतर रखने के लिए एसी का फिल्‍टर भी साफ रखना चाहिए। ज्‍यादातर कारों में फिल्‍टर को डैशबोर्ड के नीचे की ओर दिया जाता है। जिससे ज्‍यादातर लोग उसे साफ नहीं कर पाते और वह काफी गंदा हो जाता है। ज्‍यादा गंदा होने के कारण वह चोक भी हो जाता है जिससे एसी तक उचित मात्रा में हवा नहीं पहुंच पाती और कूलिंग कम हो जाती है।

समय पर करवाएं Car AC की सर्विस

Car AC की सर्विस को भी करवाने में कई लोग लापरवाही करते हैं। जिस कारण भी एसी की कूलिंग कम हो जाती है। हमेशा गर्मियों की शुरूआत से पहले ही कार के एसी को भी सर्विस करवाकर कूलिंग को बेहतर रखा जा सकता है। इसके साथ ही समय पर सर्विस के कारण गैस कम होना या अन्‍य किसी परेशानी की जानकारी भी मिल जाती है, जिसे ठीक करवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Driving Tips: कार में बच्चों के साथ कर रहे हैं सफर तो इन बातों का रखें खास ख्याल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.